DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों के वेतन और महंगाई भत्ते में बड़ी वृद्धि, सभी सरकारी कर्मचारी खुश हैं

DA Hike News: अगर आप भी केंद्र सरकार के तहत सरकारी नौकरी कर रहे हैं या किसी भी राज्य में सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर आपको एक बड़ी खबर मिली है। जैसे-जैसे जुलाई का महीना शुरू होने वाला है और जुलाई के महीने में महंगाई भत्ता डीए में वृद्धि होती है, जब महंगाई भत्ते में वृद्धि होती है, तो छोटे स्तर से बड़े स्तर तक के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलता है।

सरकार के माध्यम से हर 6 महीने में महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। महंगाई भत्ता जनवरी में बढ़ाया जाता है इसके अलावा जुलाई में वृद्धि की जाती है जो डीए यानी महंगाई भत्ता का बकाया है, यह विभाग के माध्यम से कर्मचारियों को बकाया के रूप में उनके खाते में दिया जाता है, इस बार डीए में बहुत बड़ी वृद्धि देखी जा सकती है।

डीए में वृद्धि आज की ताजा खबर (DA Hike Latest News Today)

केंद्र सरकार के माध्यम से किए जा रहे सभी सरकारी काम, किसी भी विभाग के तहत कोई भी सरकारी कर्मचारी, उनका डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है। इस समय पूरे भारत में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, जिसका परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा। जैसे ही 4 जून को चुनाव परिणाम घोषित होगा, उसके बाद जो भी नई सरकार बनेगी, इन सरकारों के माध्यम से डीए की घोषणा की जाएगी।

अब 4 जून के बाद जो भी नई सरकार बनी है, वह महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। क्योंकि जुलाई का महीना निकट है और इस बार महंगाई भत्ते में बड़ी वृद्धि देखी जा सकती है। सभी प्रकार के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा, जिससे उनका वेतन भी बढ़ेगा।

डीए वृद्धि नवीनतम अपडेट (DA Hike Latest Update)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में चुनाव चल रहे हैं। इसका रिजल्ट 4 जून को जारी होगा । लेकिन पिछले साल जनवरी में डीए में 4% की बढ़ोतरी हुई थी, जिसके कारण कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत तक बढ़ गया था। लेकिन 50 की वृद्धि के बाद अब यह जानकारी सामने आ रही है कि सातवें वेतन आयोग के अनुसार महंगाई भत्ते में संशोधन हो सकता है।

संशोधन यह हो सकता है कि महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा और फिर फिर से बढ़ाया जाएगा। जब सातवें वेतन आयोग का गठन हुआ था तब कहा गया था कि 50% वृद्धि पर महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा, यानी महंगाई भत्ता लगातार बढ़ेगा, लेकिन जैसे ही यह 50% तक पहुंच जाएगा, इसे शून्य कर दिया जाएगा और फिर वृद्धि फिर से शुरू हो जाएगी। इस बार 50 से 55 प्रतिशत महंगाई भत्ते की पूरी उम्मीद है।

इस बार जुलाई में महंगाई भत्ता 4% या 5% डीए बढ़ाया जा सकता है और यदि कर्मचारी का मासिक वेतन 50000 रुपये है, तो उसका महंगाई भत्ता 2000 रुपये बढ़ जाएगा, यानी हर महीने 2000 रुपये वेतन में जोड़ दिया जाएगा, जिससे कर्मचारियों को महंगाई से राहत मिलेगी।

Join Telegram Group Link
Join WhatsApp Group Link

FOLLOW US

होम पेज


kurmigaurav100

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Gaurav Kurmi है और में trendy24news.com का Owner हूँ, और में Maharashtra का रहने वाला हूँ इस वेबसाइट के माध्यम में Sarkari Yojana, Job, और ब्रेकिंग न्यूज़ आदि जानकारियां पब्लिश करता हूँ में पिछले 2 सालो से Sarkari Yojana, लेटेस्ट खबरे आदि पोस्ट पब्लिश करने का कार्य कर रहा हूँ, ध्यन्यवाद।

Leave a Comment