Shiksha Mitra News: यूपी शिक्षामित्र के लिए बुरी खबर, नुकसान हुआ, अब शिक्षामित्र विरोध करने जा रहे हैं

Shiksha Mitra News: उत्तर प्रदेश के शिक्षा मित्र के लिए एक बड़ी खबर है। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी शिक्षा मित्र। आपको बता दें कि यह चंदौसी संभल जिले की खबर है जहां 1600 शिक्षामित्रों को अभी तक प्रशिक्षण भत्ता नहीं मिल रहा है। यह ट्रेनिंग मार्च 2024 में आयोजित की गई थी, जिसके बाद 4 दिनों की ट्रेनिंग के लिए 680 रुपए उनके खाते में आए लेकिन यह पैसा उनके खाते में नहीं आ सका।

यह सवाल शिक्षा मित्र ने उठाया था और कहा गया था कि हम जल्द ही विरोध करेंगे। शिक्षक शिक्षा मित्र के लिए एफएलएन फाउंडेशन साक्षरता संख्यात्मक के चार दिन जो बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक प्रशिक्षण था, यह प्रशिक्षण मार्च के महीने में बीआरसी केंद्र में आयोजित किया गया था।

बताया जाता है कि पहले यह पैसा बीआरसी में दिया जाता था, फिर बीआरसी के लोग भोजन की व्यवस्था करते थे। लेकिन अब यह खाने का पैसा सीधे खाते में चला जाता है, लेकिन चार दिनों के लिए यह 680 रुपये प्रतिदिन की दर से 170 रुपये था, जिसे तुरंत खाते में भेजा जाना था, लेकिन यह पैसा अभी तक शिक्षा मित्र के खाते में नहीं आया है, 2 महीने बीत चुके हैं।

शिक्षामित्र आज की ताजा न्यूज (Shiksha Mitra Latest News Today)

वहीं शिक्षा मित्र संघ के प्रवक्ता रविन्द्र हरि जी ने बताया कि मार्च माह में शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रशिक्षण दिया गया। और कुल मिलाकर लगभग 1600 शिक्षा मित्र ने इस प्रशिक्षण में भाग लिया और यदि प्रति दिन 170 रुपये जोड़े जाते हैं तो 10 लाख 80 हजार रुपये का भुगतान किया जाना चाहिए था लेकिन लापरवाही के कारण अभी तक भुगतान नहीं किया गया है।

शिक्षामित्र मार्च 2024 से यह पैसा मिलने का इंतजार कर रहे हैं। एक ओर शिक्षामित्र अल्प मानदेय पर काम कर रहे हैं और अपना जीवन यापन कर रहे हैं तो दूसरी ओर विभाग के माध्यम से अभी तक शिक्षामित्र को यह राशि नहीं भेजी गई है जिससे शिक्षामित्र बहुत नाराज हैं और विभाग को चार दिन में उनका पैसा भेजने की पूरी जिम्मेदारी होनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। भुगतान होने तक शिक्षामित्र संघर्ष जारी रखेंगे।

शिक्षामित्र प्रशिक्षण अद्यतन (Shiksha Mitra FLN Training Update)

आपको बताया जाता है कि एफ एल एन यानी फाऊंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमैरेसी मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता, जिसका हिंदी नाम बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता है, बच्चों को बुनियादी ग्रंथों को पढ़ने और जोड़, घटाव, गुणा और भाग जैसे बुनियादी गणित के प्रश्नों को हल करने की क्षमता निर्धारित करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। यह फिल्म प्रशिक्षण है, इसके लिए पैसा शिक्षामित्र को नहीं दिया गया है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि शिक्षामित्र को चार दिन के प्रशिक्षण का पैसा कब दिया जाएगा।

Join Telegram Group Link
Join WhatsApp Group Link

FOLLOW US

होम पेज


kurmigaurav100

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Gaurav Kurmi है और में trendy24news.com का Owner हूँ, और में Maharashtra का रहने वाला हूँ इस वेबसाइट के माध्यम में Sarkari Yojana, Job, और ब्रेकिंग न्यूज़ आदि जानकारियां पब्लिश करता हूँ में पिछले 2 सालो से Sarkari Yojana, लेटेस्ट खबरे आदि पोस्ट पब्लिश करने का कार्य कर रहा हूँ, ध्यन्यवाद।

Leave a Comment