NEET UG 2024 Result: इस बार नीट यूजी का कट ऑफ कम होगा, जानिए पूरा अपडेट

NEET UG 2024 Result: – नीट यूजी यानी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक 2024 की उत्तर कुंजी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के माध्यम से घोषित की गई है। नीट परीक्षा का परिणाम 14 जून को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही कट ऑफ मार्क्स भी घोषित किए जाएंगे।

पिछले साल, सामान्य श्रेणी के लिए नीट यूजी कट ऑफ उच्च था और एमबीबीएस बीडीएस उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 50% और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 40% था। यदि आप राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के माध्यम से नीट यूजी 2024 से अखिल भारतीय सामान्य मेरिट सूची में उच्चतम अंक प्राप्त करते हैं, तो आपको देश के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलेगा।

पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले साल नीट यूजी का कटऑफ बहुत ज्यादा था। लेकिन उम्मीद है कि इस बार कैटेगरी वाइज कटऑफ में थोड़ी गिरावट आएगी। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 720 से 130 के आसपास होना चाहिए और एससी श्रेणी के लिए कट ऑफ 129 से 108 के बीच जा सकता है। एसटी कैटेगरी के लिए कट ऑफ 128 से 106 के बीच जा सकता है। ओबीसी कैटेगरी के लिए कट ऑफ 130 से 108 के बीच जा सकता है।

नीट यूजी परीक्षा ताजा न्यूज (NEET UG 2024 Exam Latest News)

नीट यूजी 2024 की उत्तर कुंजी 29 मई को घोषित की गई है। सभी मेडिकल उम्मीदवार अनंतिम उत्तर कुंजी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हालांकि, आप सभी को बताया जाता है कि आपत्तियां उठाने के लिए 31 मई तक का समय दिया गया था, आपत्ति उठाए जाने के बाद, अंतिम उत्तर कुंजी और परिणाम 14 जून को एक साथ घोषित किया जाएगा। अभ्यर्थी आसानी से देख सकेंगे रिजल्ट exams.nta.ac.in/NEET/. अब आप सभी को बताया गया है कि प्रत्येक राज्यवार शीर्ष 50 उम्मीदवारों की सूची मंत्री परीक्षण एजेंसी के माध्यम से जारी की जाएगी।

नीट यूजी पासिंग मार्क्स (NEET UG 2024 Passing Marks)

नीट यूजी परीक्षा पास करने के लिए, कम से कम बेंचमार्क विकलांगता उम्मीदवारों को 50% अंक प्राप्त करने होंगे। ओबीसी, एससी, एसटी और एसटी आवेदकों के लिए न्यूनतम स्कोर 40% तय नहीं किया गया है। सभी विकलांग आवेदकों को न्यूनतम 40%, एससी, एसटी, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 40% और सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 45% स्कोर करना होगा।

नीट यूजी रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया (NEET UG 2024 Result Check Process)

  • बता दें कि सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है exams.nta.ac.in/NEET।
  • इसके बाद नीट यूजी 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, नीट यूजी 2024 लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा और आपको परिणाम तक पहुंचने के लिए इसे जमा करना होगा।
  • इस तरह आप नीट यूजी 2024 का स्कोर कार्ड आसानी से देख पाएंगे और उसका प्रिंट आउट ले पाएंगे।
  • नीट यूजी परीक्षा 5 मई को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की गई थी और यह परीक्षा भारत के कुल 557 शहरों में आयोजित की गई थी। इसके अलावा 14 विदेशी संस्थानों में यह परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें कुल 24 लाख छात्रों ने फॉर्म भरा था।
Join Telegram Group Link
Join WhatsApp Group Link

FOLLOW US

होम पेज


kurmigaurav100

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Gaurav Kurmi है और में trendy24news.com का Owner हूँ, और में Maharashtra का रहने वाला हूँ इस वेबसाइट के माध्यम में Sarkari Yojana, Job, और ब्रेकिंग न्यूज़ आदि जानकारियां पब्लिश करता हूँ में पिछले 2 सालो से Sarkari Yojana, लेटेस्ट खबरे आदि पोस्ट पब्लिश करने का कार्य कर रहा हूँ, ध्यन्यवाद।

Leave a Comment