UP Sipahi Bharti Re-Exam 2024: यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा के बारे में भर्ती बोर्ड की घोषणा, जानिए नया परीक्षा पैटर्न

UP Sipahi Bharti Re-Exam 2024: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भर्ती बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। यह परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी। लेकिन यह परीक्षा रद्द कर दी गई जिसमें कुल 16 लाख 48 हजार अभ्यर्थियों ने इस भर्ती के लिए फॉर्म भरा था, यह परीक्षा 6 महीने में फिर से आयोजित होने जा रही है।

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा के संबंध में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती मामले में कई लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। सैकड़ों महिलाओं ने प्रदर्शन किया और अभ्यर्थियों ने दोबारा परीक्षा कराने की मांग भी की, लेकिन आपको बता दें कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक हो गया था। जब सरकार और प्रशासन को पेपर लीक के बारे में पता चला तो यह परीक्षा रद्द कर दी गई। यह परीक्षा 2385 जिलों के 75 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भारती परीक्षा पैटर्न (UP Police Constable Bharti Exam Pattern)

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा और यह पेपर पेन और पेपर मोड में होगा, जिसमें अगर हम विषयों की बात करें तो सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता और मानसिक बुद्धिमत्ता।

इस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, यह परीक्षा पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। यानी यह ऑफलाइन परीक्षा होगी । इस परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे और यह परीक्षा 300 अंकों की होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। यदि आप किसी प्रश्न के लिए एक से अधिक उत्तर देते हैं या प्रश्न का गलत उत्तर देते हैं, तो 0.5 अंक काट लिए जाएंगे। मार्क शीट भरने के लिए ब्लैक ब्लू बॉल पॉइंट का इस्तेमाल करना होगा, प्रत्येक शिफ्ट के पेपर अलग-अलग प्रकार के होंगे।

यूपी सिपाही भारती आरई परीक्षा तिथि ताजा न्यूज (UP Sipahi Bharti Re Exam Date Latest News)

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कब आयोजित की जाएगी । सबसे बड़ा सवाल उम्मीदवारों के बीच रहता है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि अगस्त में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित करने की तैयारी चल रही है। इस बार 48 लाख अभ्यर्थी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए कुल 60244 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने फार्म भरे हैं। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा जून के महीने में की जाएगी और लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो जाएगा । इस भर्ती के लिए परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी। क्योंकि अगस्त में 6 महीने पूरे हो जाएंगे और इस भर्ती के लिए परीक्षा 6 महीने के भीतर आयोजित की जानी है।

Join Telegram Group Link
Join WhatsApp Group Link

FOLLOW US

होम पेज


kurmigaurav100

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Gaurav Kurmi है और में trendy24news.com का Owner हूँ, और में Maharashtra का रहने वाला हूँ इस वेबसाइट के माध्यम में Sarkari Yojana, Job, और ब्रेकिंग न्यूज़ आदि जानकारियां पब्लिश करता हूँ में पिछले 2 सालो से Sarkari Yojana, लेटेस्ट खबरे आदि पोस्ट पब्लिश करने का कार्य कर रहा हूँ, ध्यन्यवाद।

Leave a Comment